शुक्रवार, 7 दिसंबर 2012

बेरहम वक्त के फेर में फंसे धोनी


बेरहम वक्त किसी को नहीं छोड़ता। हर किसी को वो अपने सामने घुटने टेकने पर मजबूर कर देता है। वही लोगों को बनाता है। और वही असल में औकात भी दिखा देता है। वक्त से बड़ा कोई नहीं होता। ये अलग बात है कि लोग खुद से सबसे बड़ा समझने लगते हैं।
समय अगर सही हो तो हर फैसला सही हो जाता है। हर चाल सफल हो जाती है। सफलता कदमो को चूमते फिरती है। कल तक गुमनाम गलियों में भटकनेवाला आसमान में तारों की तरह चमकने लगता है। लोग तारीफ करते नहीं थकते। लोग उसकी सफलता को मेहनत का नतीजा बताते हैं। उसकी काबिलियत कहते हैं।
 लेकिन जब वक्त बुरा होता है, तो हर फैसला गलत होने लगता है। हर चाल भटकने लगती है। सफलता उससे दूर चली जाती है। उसके हर फैसले में, हर चाल में लोगों को गलतियां नज़र आने लगती है। वही शख्स, जो कल तक सबसे बड़ा काबिल था, उसी में खामियां नज़र आने लगती है। अपने भी उसपर सवाल उठाने लगते हैं।
महेन्द्र सिंह धोनी। भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान। जिन्हें कुछ लोग किस्मत किंग भी कहते हैं। वक्त के फेर में फंसे हैं। धोनी के जिस फैसले को, जिस चाल को, क्रिकेट के दिग्गज उनकी काबिलियत का नाम देते नहीं थकते थे, आज वही, धोनी के फैसले पर सवाल उठाने लगे हैं। धोनी से कप्तानी छीनने की बात कह रहे हैं।
 पिछले एक साल से, जो कुछ क्रिकेट के मैदान पर टीम इंडिया के साथ हो रहा है, उसमें धोनी के आलोचक कहीं से गलत भी नहीं लगते। धोनी की हर चाल उल्टी पड़ जाती है। उनके फैसले गलत साबित हो रहे हैं। टीम इंडिया, एक के बाद एक मैच हार रही है। पहले विदेशों में हारकर आई। और अब घर में मिट्टी पलीद हो रही है। टर्निंग पिच का भी पड़ोसी फायदा उठाकर चले जाते हैं । हमारे शेर ढेर हो जाते हैं।
हार के साथ-साथ धोनी के स्वभाव पर भी सवाल उठने लगे हैं। कैप्टन कूल का तमगा देनेवाले, आज उन्हें घमंडी और अक्खड़ कहते फिरते हैं। कैप्टन कूल अचानक लोगों से उलझने लगा। कभी पिच क्यूरेटर से। कभी अंपायर से। नये और युवा खिलाड़ियों को अपने विश्वास में लेकर पहला टी ट्वेंटी का किताब जितानेवाले धोनी का साथी खिलाड़ियों से मन मुटाव की ख़बर आम है।

वाकई, वक्त बेरहम होता है। अगर वो पलभर में जमीन से आसामन में बिठा देता है, तो उसे आसमान से जमीन पर उतारने में भी वक्त नहीं लगता। वक्त का खेल सिर्फ धोनी के संग नहीं। हर किसी के साथ होता है। धोनी चूकी धोनी हैं। इसलिए मीडिया की सुर्खी हैं। वरना इस फेर में हो हर कोई है....

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें